25 october Current Affairs

Spread the love

25 october Current Affairs
25 october current affairs

जितू राय और हीना सिंधु ने एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

जितू राय और हीना सिंधु ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फ़ेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप फाइनल में गोल्फ मेडल जीता। राजधानी में आईएसएसएफ विश्व कप के शुरुआती दिन 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में दोनों ने स्वर्ण पदक जीता। वे टोक्यो 2020 खेलों में अपनी ओलंपिक शुरुआत करेंगे। रई और सिंधु दोनों ने मिश्रित टीम के आयोजन में स्वर्ण पदक जीता।

दुनिया का सबसे पुराना समुद्री एस्ट्रोलैब जिसने जहाजों को भारत में मार्गदर्शन किया

ब्रिटेन स्थित जहाज़ की तबाही शिकारी ने समुद्री एस्ट्रोलैब, एक नेविगेशन टूल पाया है जो 16 वीं शताब्दी में खतरनाक यात्रा पर पुर्तगाली खोजकर्ताओं को निर्देशित किया था । यह 1495 और 1500 के बीच है और इसे दुनिया की सबसे पुरानी एस्ट्रोलैब के रूप में पुष्टि कर दी गई है। 2014 में ओमान के तट से एक जहाज़ की तबाही से समुद्री अस्ट्रेलैब की खोज की गई थी और हाल ही में लेज़र स्कैन पर आधारित वार्विक यूनिवर्सिटी द्वारा विश्व की समुद्री सबसे पुरानी पुष्टि की गई थी।

कॉरपैट का 30 वां संस्करण भारतीय-इंडोनेशियाई नौसेना के बीच शुरू होता है

भारतीय नौसेना जहाज सुकन्या कमांडर एसए देवधर की कमान के तहत बेलावान इंडोनेशिया में कॉरपेट (समन्वित पेट्रोल) के 30 वें संस्करण में भाग लेने के लिए और भारतीय नौसेना और इंडोनेशियाई नौसेना के बीच तीसरे द्विपक्षीय अभ्यास में भाग लेने आया है। हिंद महासागर के रिम पर स्थित देशों के साथ करीब समुद्री संबंधों को बढ़ावा देने का उद्देश्य है। 2002 के बाद से दो नौसेना वर्ष में दो बार अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) के संबंधित पक्षों पर कॉर्पेट ले रही है।

रानी की ठुमरी’ गिरिजा देवी की मौत 

भारतीय शास्त्रीय गायक गिरिजा देवी, जो भारत के दूसरे उच्चतम नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के प्राप्तकर्ता थे, का दिल का दौरा पड़ने  के बाद कोलकाता में निधन हो गया। वह 88 थीं। वह “बनारस घराना” से थीं। इन्हें “ठुमरी  की रानी” के रूप में लोकप्रिय माना जाता है|

सिंगापुर पासपोर्ट का नाम ‘सबसे शक्तिशाली’ है, भारत 75 में स्थान रखता है

सलाहकार फर्म आर्टोन कैपिटल द्वारा विकसित पासपोर्ट सूचकांक के अनुसार सिंगापुर का पासपोर्ट 159 के वीजा मुक्त स्कोर के साथ दुनिया का सबसे शक्तिशाली बन गया है। यह पहली बार है कि एशियाई देश को सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट होने की घोषणा की गई है। भारत ने 51 के वीजा मुक्त स्कोर के साथ सूचकांक में 75 वां रैंक हासिल किया। ऐतिहासिक रूप से, विश्व में शीर्ष 10 सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट ज्यादातर यूरोपीय थे, जर्मनी के साथ पिछले दो वर्षों से नेतृत्व था। अफगानिस्तान 22 के स्कोर के साथ सबसे नीचे (94 वें स्थान पर था)। पाकिस्तान 26 के स्कोर के साथ इराक के साथ 93 वें स्थान पर था।

सीरिया में रासायनिक हमलों का निरीक्षण करने के लिए रूस ने संयुक्त राष्ट्र के संकल्प पर बल दिया

रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपनी वीटो शक्ति का इस्तेमाल संयुक्त राष्ट्र के संकल्प को अवरुद्ध करने के लिए किया है जो सीरिया में रासायनिक हथियारों के हमले के पीछे कौन निर्धारित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों के काम का विस्तार करेगा। 4 अप्रैल 2017 को हिंसाग्रस्त सीरिया में एक शहर पर हुए रासायनिक हमले ने कई नागरिकों की हत्या के लिए नेतृत्व किया है। 2013 में घौटा के रासायनिक हमले के बाद सीरिया के गृहयुद्ध में रासायनिक हथियारों के खतरनाक उपयोग का हमला हुआ था। रूस ने अमेरिका द्वारा समर्थित प्रस्ताव पर वीटो लगाया और रूस ने रूस को अपमानित करने के लिए मतदान करने का आरोप लगाया।

Leave a Reply