Current Affairs 2nd January 2018

Spread the love

Current Affairs 2nd January 2018

Current Affairs 2nd January 2018

मेनका संजय गांधी ने महिला सशक्तिकरण के लिए ऑनलाइन पोर्टल ‘नारी’ का उद्घाटन किया

महिला एवं बाल विकास मंत्री, मेनका संजय गांधी ने नई दिल्ली में एक ऑनलाइन पोर्टल नारी का उद्घाटन किया। उपयोगकर्ता www.nari.nic.in पर लॉग-इन कर सकते हैं ताकि विभिन्न राज्य सरकारों के साथ-साथ केन्द्र द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा विकसित, पोर्टल महिलाओं के नागरिकों को सरकारी योजनाओं और महिलाओं के लिए पहल के बारे में जानकारी तक आसान पहुंच प्रदान करेगा। इसके अलावा एनजीओ और सिविल सोसाइटी के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के साथ बातचीत करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराया गया है, ई-संवद पोर्टल भी विकसित किया गया है जिसका उद्घाटन डब्ल्यूसीडी मंत्री द्वारा किया जाएगा।

कोलकाता में  पहला ‘फ्लोटिंग मार्केट’ का उद्घाटन हुआ 

कोलकाता में जनवरी 2018 में भारत का पहला अस्थायी बाजार सार्वजनिक रूप से खोलने के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बाजार का उद्घाटन किया, जिसे बैंकाक में दिखने वाले अस्थायी बाजारों की तर्ज पर तैयार किया गया है।

पटुली क्षेत्र का एक जल निकाय नगर निगम निगम के सहयोग से कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (KMDA) द्वारा फ्लोटिंग मार्केट में परिवर्तित हो गया था। यह 200 से अधिक दुकानों का घर होगा|

Current Affairs 2nd January 2018
आंध्र प्रदेश में “जन्मभूमि माँ-वरु” कार्यक्रम की शुरुआत

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू ने लोगों को ‘जन्मभूमि माँ-वरु’ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कहा।

जन्मभूमि माँ ओरो एक महान हवन है और सभी को इसे सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में लेना चाहिए। यह पहल सभी लोगों को एक साथ आने, हाथों से जुड़ने और सभी काम करने के लिए एक स्पष्ट आवाज़ है।

कवि अनवर जलालपुरी का निधन हो गया  जिसने गीता का उर्दू अनुवाद किया था 

भागवत गीता और गीतांजलि का अनुवाद उर्दू में प्रसिद्ध कवि अनवर जलालपुरी ने किया था जिनका 2 जनवरी  को राजा जॉर्ज के मेडिकल विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सेंटर लखनऊ में निधन हो गया।

उनके कुछ महत्वपूर्ण साहित्यिक कार्यों में शामिल हैं, रहरा से राहुनुमा तक, गीतांजली और भागवत गीता का अनुवाद उर्दू में, और उन्होंने टीवी धारावाहिक अकबर द ग्रेट के लिए संवाद भी लिखे।

असम में नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर का पहला ड्राफ्ट जारी किया गया

असम में नागरिको के राष्ट्रीय रजिस्टर (NRC) की पहली सूची जरी कर दी गयी |, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुपालन में वास्तविक भारतीय नागरिकों के 1 करोड़ 20 लाख नामों का पहला बैच था।

भारत के रजिस्ट्रार जनरल शैलेश ने दस्तावेज जारी किया।पहला मसौदा 19 मिलियन लोगों को राज्य के भीतर से 32.9 मिलियन आवेदकों में से कानूनी भारतीय नागरिकों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

प्रधान मंत्री मोदी की आधिकारिक वेबसाइट की आसामी ,मणिपुरी संस्करणों की शुरूआत

प्रधान मंत्री की आधिकारिक वेबसाइट- www.pmindia.gov.in के और आसामी और मणिपुरी भाषा संस्करणों को लॉन्च किया गया था।  अब प्रधानमंत्री भारत की वेबसाइट अंग्रेजी और हिंदी के अतिरिक्त 11 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है – आसामी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल और तेलगू।

Current Affairs 2nd January 2018

CLICK HERE TO DOWNLOAD PDF FILE

Current Affairs 1st january 2018

 

Leave a Reply