Current Affairs 4th january 2018

Spread the love

Current Affairs 4th January 2018 

current Affairs 4th january 2018

सुषमा स्वराज 3 दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्रों के दौरे पर गयी 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तीन दक्षिण पूर्व एशियाई देशों – थाईलैंड, इंडोनेशिया और सिंगापुर की पांच दिवसीय यात्रा पर गयी। यात्रा के पहले चरण में, सुश्री स्वराज थाईलैंड पहुंचेंगे और थाई विदेशी मामलों के मंत्री डॉन प्रमुदुविन्ई के साथ एक आधिकारिक बैठक करेंगे।

इंडोनेशिया की यात्रा के दौरान सुषमा स्वराज भारत-इंडोनेशिया संयुक्त आयोग की 5 वीं बैठक के सह-अध्यक्ष होंगे।

सिंगापुर में, विदेश मंत्री आसियान देशों के क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन करेंगे। वह सिंगापुर में नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

तेल और गैस क्षेत्र में सहयोग पर भारत और इजरायल के बीच समझौता ज्ञापन स्वीकृत

मंत्रिमंडल ने तेल और गैस क्षेत्र में सहयोग पर भारत और इजरायल के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है।समझौते के तहत परिकल्पित सहयोग एक दूसरे के देशों में निवेश को बढ़ावा देने, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, अनुसंधान एवं विकास, संयुक्त अध्ययन, मानव संसाधनों की क्षमता निर्माण और स्टार्ट-अप के क्षेत्र में सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा।

NMCG ने नमामी गांव परियोजनाएं के लिये 295 करोड़ स्वीकृत किया

National Mission for Clean Ganga (NMCG) ने 295.01 करोड़ के पांच परियोजनाओं को मंजूरी दी है। 278.6 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ पश्चिम बंगाल में सीवेज प्रबंधन से संबंधित तीन परियोजनाएं, उत्तराखंड में सीवेज प्रबंधन से 4.68 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर संबंधित है और 11.73 करोड़ रुपये के एक परियोजना वाराणसी, उत्तर प्रदेश में घाट सुधार कार्यों से संबंधित है।

Current Affairs 4th January 2018 
राजिंदर खन्ना ने उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया

राजिंदर खन्ना को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) के रूप में नियुक्त किया गया था। वह देश की बाहरी खुफिया एजेंसी अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ) के पूर्व प्रमुख थे।

श्री खन्ना राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में वर्तमान कर्तव्य (नेबरहुड स्टडीज़) पर मौजूद अधिकारी हैं।

आईआईसीए, आईपीपीबी भुगतान बैंकिंग पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (आईआईसीए) और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने भुगतान बैंकिंग के क्षेत्र में उत्तरार्ध के कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

समझौते के तहत, आईआईसीए को अपने अधिकारियों / कर्मचारियों के प्रशिक्षण के माध्यम से आईपीपीबी की क्षमता निर्माण की प्रमुख जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसमें भुगतान बैंकिंग के उभरते क्षेत्र में अनुसंधान अध्यक्षों की स्थापना करके अनुसंधान सहायता प्रदान की गई है।

Current Affairs 4th January 2018 
भारत-म्यांमार भूमि सीमा पार समझौते स्वीकृत

मंत्रिमंडल ने भारत और म्यांमार के बीच भूमि सीमा पार करने के बीच समझौते को मंजूरी दी है। यह वैध पासपोर्ट और वीसा के आधार पर लोगों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने में भी सुविधा प्रदान करेगा, जिससे दोनों देशों के बीच आर्थिक और सामाजिक संपर्क बढ़ेगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय और टाटा मेमोरियल सेंटर ने भारत का पहला डिजिटल ऑनलाइन ऑन्कोलॉजी ट्यूटोरियल लॉन्च किया

श्रीमती प्रीति सुदीन, सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण) ने स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से टाटा मेमोरियल सेंटर द्वारा डिजाइन देश की पहली डिजिटल ऑनलाइन ऑन्कोलॉजी ट्यूटोरियल श्रृंखला की शुरुआत की।न्कोलॉजी ट्यूटोरियल श्रृंखला का उद्देश्य देश भर में डॉक्टरों को प्रशिक्षित करने के लिए उन्हें विभिन्न कैंसर की जल्दी पहचान, रोकथाम, पेललिशन, पुनर्वास और उपचार में शिक्षित करना है।

Leave a Reply