Current Affairs October 11 and 12 2017

Spread the love

Current Affairs October 11 & 12 2017

current affairs

नमामि गंगे के लिए 700 करोड़ की परियोजना स्वीकृत

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) ने नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत 700 करोड़ रुपये से अधिक लागत की आठ परियोजनाओं को मंजूरी दी.
i.इनमें से चार परियोजनाएं उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में सीवेज प्रबंधन से संबंधित हैं, जबकि तीन परियोजनाएं जैव-उपचार के माध्यम से नालों के उपचार तथा एक परियोजना गंगा नदी के अन्वेषण और निगरानी से संबंधित है।
ii.नमामि गंगे का उद्देश्य गंगा संरक्षण के लिए चल रही योजनाओं अविरल धारा और निर्मल धारा के प्रयासों और उद्देश्यों को मजबूती प्रदान करना है।
iii.गंगा स्वच्छता के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी) ने पश्चिम बंगाल में गंगा नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए एक परियोजना को मंजूरी दी है। इस पर 200.07 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसमें हाइब्रिड वार्षिक पीपीपी माडल के तहत चार करोड़ लीटर दैनिक (एमएलडी) एसटीपी का निर्माण एवं अन्य कार्य शामिल है।
iv.इसी तरह बिहार के भागलपुर के लिए हाइब्रिड वार्षिक माडल के तहत 65 एमएलडी क्षमता वाले एसटीपी के निर्माण को भी मंजूरी दी गई है। इस परियोजना पर 268.49 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है।
v. उत्तर प्रदेश में सीवेज ट्रीटमेंट से संबंधित काम के लिए 213.62 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।
♦ जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी

आईआईटी खड़गपुर और सैमसंग में डिजिटल अकादमी के लिए करार

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) – खड़गपुर ने अपने परिसर में एक डिजिटल अकादमी की स्थापना के लिए सैमसंग इंडिया के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।
i.संस्थान में सैमसंग की डिजिटल अकादमी को कंप्यूटर साइंस और इंजिनियरिंग विभाग संचालित करेगा.
ii.टिजेन आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से छात्रों को इंटरनेट के साजो-सामान (आईओटी) के बारे में ट्रेनिंग करेगा. इस सिस्टम के तहत आम तौर पर कंपनी द्वारा उसके मोबाइल फोन और घरेलू उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है.
iii.यह अकादमी सैमसंग इंडिया की कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व पहल का एक हिस्सा है जिसका लक्ष्य छात्रों को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी कौशल प्राप्त करने में मदद कर भारत में डिजिटल डिवाइड को कम करना है.
iv.अगले तीन वर्षों में इस अकादमी में 100 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आर्थिक सलाहकार परिषद की पहली बैठक नई दिल्ली में आयोजित

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए प्रधानमंत्री की नवगठित आर्थिक सलाहकार परिषद की पहली बैठक नई दिल्ली में नीति आयोग में 11 अक्टूबर, 2017 को आयोजित हुई.
i.ईएसी-पीएम परिषद के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय ने इस बैठक की अध्यक्षता की .
ii.बैठक में ग्रोथ और जॉब के मुद्दे पर चर्चा हुई।इसको लेकर कुछ सिफारिशें की गई हैं, जिन्‍हें सार्वजनिक नहीं किया गया।परिषद की अगली बैठक नवंबर में होगी।

To read Current affairs click here

पेट्रोल-डीजल पर जीएसटी परिषद का फैसला
पेट्रोल, डीजल और नेचुरल गैस के गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) के दायरे में नहीं होने की वजह से इनपर टैक्स का जो बोझ बड़ा है उसे कम करने के लिए पिछले हफ्ते GST काउंसिल ने इनसे जुड़ी कुछ सेवाओं पर फैसला किया है।
i.फैसले के तहत समुद्र में 12 नॉटिकल माइल से ज्यादा दूरी वाले क्षेत्र में तेल और नेचुरल गैस उत्पादन के लिए दिए गए वर्क कॉन्ट्रेक्ट की सेवा और इससे जुड़ी सेवाओं पर 12 फीसदी गुड्स एंड सर्विस टैक्स लागू होगा।
ii.नेचुरल गैस की पाइपलान के जरिए ट्रांसपोर्टेशन पर बिना इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) के 5 फीसदी GST लागू होगा और फुल इनपुट टैक्स क्रेडिट के साथ 12 फीसदी जीएसटी लागू होगा।
iii.तेल और नेचुरल गैस के खनन में इस्तेमाल होने वाले सामान के लीज के तहत आयात को पूरी तरह से IGST से बाहर रखा गया है।
iv.बंकर फ्यूल पर जीएसटी की दर को घटाकर 5 फीसदी करने का फैसला हुआ है और यह दर विदेश जाने वाले वैसेल के साथ तटीय वैसेल पर भी लागू होगी।

मंत्रिमंडल ने स्किल इंडिया मिशन को बढ़ावा देने के लिए संकल्‍प और स्‍ट्राइव योजनाओं को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने विश्‍व बैंक समर्थित 6,655 करोड़ रूपये की दो नई योजनाओंआजीविका संवर्द्धन के लिए दक्षता हासिल करने और ज्ञान बढ़ाने (संकल्‍प) तथा औद्योगिक मूल्‍य संवर्द्धन हेतु दक्षता सुदृढ़ीकरण (स्‍ट्राइव) योजनाओं को मंजूरी प्रदान कर दी है।
i.संकल्‍प और स्‍ट्राइव योजनाएं निष्‍कर्ष आधारित है, जिसमें व्‍यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण में सरकार की कार्यान्‍वयन रणनीति को आदानों के साथ परिणामों से जोड़ा गया है।
ii. 4,455 करोड़ रूपये की केंद्रीय प्रायोजित संकल्‍प योजना में विश्‍व बैंक द्वारा 3,300 करोड़ रूपये ऋण की सहायता शामिल है, जबकि 2,200 करोड़ रूपये की केंद्रीय प्रायोजित स्‍ट्राइव योजना में विश्‍व बैंक से इस योजना की आधी राशि ऋण सहायता के रूप में दी जाएगी।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2017 : 119 देशों में से भारत 100वें स्थान पर

ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीआई), 2017 में भारत 119 देशों के बीच 100 वां स्थान पर रहा है। पिछले वर्ष भारत ग्लोबल हंगर सूचकांक में 97वें स्थान पर था.
i.यह उत्तर कोरिया, बांग्लादेश और इराक की तुलना में भी खराब है और एशियाई देशों के बीच केवल पाकिस्तान और अफगानिस्तान की तुलना में ही बेहतर है । 2014 में भारत 55 वें स्थान पर था।
ii.अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (आईएफपीआरआई) द्वारा जारी 2017 जीएचआई के अनुसार , 31.4 अंक के साथ भारत का 2017 का जीएचआई (वैश्विक भूख सूचकांक) अंक ऊंचाई की ओर है और ‘गंभीर’ श्रेणी में है.
iii. पाकिस्तान और अफगानिस्तान क्रमश: 106वें और 107वें स्थान पर हैं।

अभिनेता प्रकाश राज को करंथ पुरस्कार मिला

अभिनेता और फिल्म निर्माता प्रकाश राज को कोटा शिवराम करंत हतुरा प्रतिष्ठा पुरस्कार से सम्मानित किया गया .
i.यह पुरस्कार ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता के. शिवराम करंत के नाम पर दिया जाता है .
ii.भाजपा युवा मोर्चा के सदस्यों द्वारा मजबूत विरोध प्रदर्शन के बीच प्रकाश राज को यह पुरस्कार मिला।
iii.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पत्रकार गौरी लंकेश हत्या पर मौन पर प्रकाश राज की टिप्पणी के कारण विरोध प्रदर्शन किया गया। प्रकाश राज गौरी लंकेश के करीबी दोस्त थे ।

युवराज सिंह बने लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड के पहले ब्रांड एंबेसडर

मुंबई में एक समारोह में युवराज सिंह को लॉरेस के पहले भारतीय राजदूत के रूप में घोषित किया.
i.लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड मशहूर ऑटोमोबाइल ब्रांड मर्सिडीज-बेंज द्वारा सहायता प्राप्त है .
ii.इस अवसर पर युवराज ने कहा, “मेरे लिए भारत में लॉरियस परिवार में शामिल होना और युवाओं को उनके जीवन में चुनौतियों से उबरने में मदद करने के लिए किए जा रहे महान कार्यों का हिस्सा बनना सम्मान की बात है.”
iii.लॉरियस का ब्रांड एम्बेसडर बनने वाले युवराज पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. साथ ही लॉरियस परिवार से जुड़ने वाले युवराज चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं.
iv.इससे पहले राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और कपिल देव को लॉरियस ने अपनी सदस्यता दी थी.

फेसबुक इंडिया के एमडी उमंग बेदी ने इस्तीफा दिया,भूषण बने अंतरिम एमडी
फेसबुक इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) उमंग बेदी ने इस्तीफा दे दिया है.
i. उन्हें साल 2016 के जून में नियुक्त किया गया था.
ii. उनकी जगह पर संदीप भूषण को अंतरिम एमडी नियुक्त किया गया है.
iii.बेदी ने पुणे विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया था. वह हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के भी छात्र रहे हैं.
iv.बेदी आधिकारिक रूप से फेसबुक के साथ साल 2016 के जुलाई में जुड़े थे.

For Jharkhand GK and Current affairs quiz click here

Leave a Reply