Current Affairs for all jssc examination

Spread the love

Current Affairs

current affairs

1. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 100 करोड़ रुपये के शुद्ध पानी की पहल की शुरुआत की

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने भारत के ग्रामीण इलाकों के लिए माता अमृतानंदमयी मठ के 100 करोड़ रुपये का साफ पानी पहल शुरू किया, जो वलिक्कावू के तटीय इलाके में मठ मुख्यालय में मौजूद थे।कोविंद, जो कार्यालय संभालने के बाद दक्षिणी राज्य की अपनी पहली यात्रा पर हैं, ने ‘जीवनराम’ निस्पंदन सिस्टम का उद्घाटन किया, जिसमें पूरे देश में 10 मिलियन ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की परिकल्पना की गई।

इस कार्यक्रम का आयोजन आध्यात्मिक भक्त माता अमृतानंदमयी देवी के 64 वें जन्मदिन समारोह के रूप में किया गया था, जिसे उनके भक्तों में लोकप्रिय रूप से ‘अम्मा’ के रूप में जाना जाता था।

अमृतानंदमयी देवी की उपस्थिति में पहल का शुभारंभ करते हुए, कोविन्द ने कहा कि दिव्य को सबसे बड़ी सेवा साथी मनुष्य की सेवा है।

इस समारोह में केरल के गवर्नर जस्टिस (सेवानिवृत्त) पी सदाशिवम, पर्यटन मंत्री और देवसवम कदकंपली सुरेंद्रन, के सी वेणुगोपाल, सांसद और आर रामचंद्रन, विधायक भी उपस्थित थे।
 मठ प्राधिकारियों के अनुसार, ‘जीवनरत्न’ परियोजना का प्रारंभिक चरण, पूरे देश के 5000 गांवों में स्वच्छ पेयजल के लिए विशेषरूप से तैयार किए गए निस्पंदन सिस्टम को स्थापित करना है, इसके द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित किया जा रहा |

2. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘तीव्र मिशन इंद्रधनुष’ की शुरुआत की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 Oct 2017 को  गुजरात के वडनगर से एक गहन प्रतिरक्षा अभियान शुरू किया, जिसमें कहा गया कि “No child should suffer from any vaccine- preventable disease”.
‘तीव्र मिशन इंद्रधनुश’ या आईएमआई के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य है कि दो साल की उम्र के नीचे हर बच्चा तक पहुंचने और नियमित रूप से प्रतिरक्षण कार्यक्रम के तहत अभी भी गर्भवती महिलाओं को उजागर करना है यह कार्यक्रम 2020 के बजाय दिसंबर 2018 तक पूर्ण प्रतिरक्षण के लिए 90 प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने के लिए जिलों और शहरों में प्रतिरक्षण कवरेज में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगा।

3. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस  10 अक्टूबर 2017 को मनाया गया

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरुकता बढ़ाना और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के समर्थन में प्रयासों  करना है। इस वर्ष का थीम “कार्यस्थल में मानसिक स्वास्थ्य है”

Theme of world mental health day 2017 “Mental health in the workplace

4. अनुपम खेर फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए चेयरमैन बनाये गये

वरिष्ठ अभिनेता अनुपम खेर को बुधवार को गजेंद्र चौहान की जगह भारत की प्रमुख फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) की नई अध्यक्ष नियुक्त किया गया |

नवंबर 2015 में 62 वर्षीय खेर ने एनडीए सरकार के “असहिष्णुता” पर विरोध का विरोध करने के लिए एक मार्च का नेतृत्व किया और लेखकों, फिल्म निर्माताओं और कलाकारों द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कारों की थोक वापसी की। वह, कई फिल्म और टेलीविजन व्यक्तित्वों के साथ, राष्ट्रपति भवन में चले गए, इसे “भारत के लिए मार्च” कहते हैं|  उनकी पत्नी किरण खेर चंडीगढ़ से भाजपा और लोकसभा सांसद हैं।

श्री खेर, विवादास्पद गजेंद्र चौहान की अध्यक्षता में, जिनके अध्यक्षता में एफटीआईआई ने अपने इतिहास में पहली बार 139-दिन की हड़ताल देखी। अन्य बातों के अलावा, छात्रों की मांगों में से एक श्री चौहान को बदलने की थी। चौहान का कार्यकाल इस साल मार्च में खत्म हो गया था और तब से यह पद रिक्त हो गया था |

Current Affairs

5. आईसीआईसीआई बैंक ने भारतीय सशस्त्र बलों को दस करोड़ देने की घोषणा की

निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई(ICICI) ने 9 अक्टूबर 2017 को भारतीय सशस्त्र बलों के लिए 10 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की।

देश का सबसे बड़ा ऋणदाता, आईसीआईसीआई बैंक 2017 और 2018 में दो समान हिस्सों में सहायता का भुगतान करेगा, जिसका उपयोग कल्याणकारी गतिविधियों और पूर्व सैनिकों के परिवारों के सुधार के लिए किया जाएगा, जिन्होंने देश की रक्षा में अपना जीवन खो दिया है।

MD and CEO ICICI Bank, Chanda Kochhar and Minister of Defence Nirmala Sitaraman handed over a cheque worth Rs. five crores to the honourable.

“हमारी भारतीय सशस्त्र बलों ने बहादुरी से हमारी सीमाओं की रक्षा की और हमारी रक्षा की। इनमें से कई लोगों ने बहादुरी से लड़ाई लड़ी और हमारे देश के लिए अपनी जिंदगी बिछाने का अंतिम बलिदान किया। हालांकि परिवारों के नुकसान को भरने के लिए कोई सहायता नहीं है, यह चेचन कोचर ने कहा है कि उनके सुधार के लिए योगदान करने के लिए हमारा विनम्र प्रयास है। “

 

Leave a Reply